ओला इलेक्ट्रिक के IPO के लिए कंपनी जल्द ही शरू करेगी ले ऑफ, जानिए मुख्य कारण

ओला इलेक्ट्रिक के IPO के लिए ले ऑफ

ओला इलेक्ट्रिक, भारत के अंदर इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री में सबसे बड़ी और लोकप्रिय EV मैन्युफैक्चरर है। यह कंपनी असल में ओला नमक एक राइड हीलिंग जायंट की सब्सिडरी कंपनी है, जो की अब अपने इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) की तैयारी कर रही है। यह कंपनी इस वक्त स्ट्रेटेजिक एक्सपेंशन और इंटरनल रिस्ट्रक्चरिंग में पूरी तरह से लगी हुई है। आइये जानते है की किस तरह से ओला इलेक्ट्रिक अब अपने IPO की तैयारी कर रही है।

ले ऑफ

ओला इलेक्ट्रिक
ओला इलेक्ट्रिक

ओला इलेक्ट्रिक के लिए गए सभी बड़े कदमो में से सबसे बड़ा कदम अभी हाल फ़िलहाल में इस IPO को लेके कॉस्ट कटिंग करने का है। कुछ सूत्रों के अनुसार ओला इल्क्ट्रिक अब अपनी कंपनी के अलग अलग डिपार्टमेंट से 400 से 500 एम्प्लोयी निकालने वाली है। ऐसा करके यह अब अपने ऑपरेशन को और भी ज्यादा स्ट्रीमलाइन करेगी और IPO में लगने वाले लगात को कम करेगी। अभी तक ले ऑफ की सांख्य पूर्ण रूप से बताई नहीं गई है, लेकिन हो सकता है की अब ओला इलेक्ट्रिक इस ले ऑफ के बाद कुछ जरुरी इसथान को भरने के लिए कम कीमत पे नए लोगो को हायर करेगी।

फाइनेंसियल परफॉरमेंस और IPO के लिए लक्ष्य

ओला इलेक्ट्रिक भी सभी अन्य इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप जैसे ही अभी तक प्रोफिटेबिलिटी को पा नहीं पाई है। FY2023 में ओला इलेक्ट्रिक ने $177 million का नेट लोस्स दर्ज किया है। हलाकि इसके IPO को इसलिए निकाला जा रहा है, ताकि इस कंपनी को नई ऊंचाइयों तक ली जाया जासके। ओला इलेक्ट्रिक ने ड्राफ्ट IPO फिलिंग में जो की दिसंबर 2023 में सबमिट करि गई थी, उसमे $662 million रेज करने की बात करि है, जिसके लिए यह कंपनी अपने नए शेयर को मार्किट में उतारेगी।

भारतीय मार्किट पे ध्यान

ओला इलेक्ट्रिक
ओला इलेक्ट्रिक

ओला इलेक्ट्रिक ने इस IPO के लिए न केवल अपने लक्ष्य को स्ट्रीमलाइन करके रिसोर्स के ऑप्टिमाइजेशन पे ध्यान दिया है। साथ ही अभी के लिए ओला इलेक्ट्रिक ने इंटरनेशनल मार्किट जैसे यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया और नई ज़ीलैण्ड से भी वापिसी कर ली है । ऐसा करके यह कंपनी अब बस भारतीय मार्किट पी ही अपना पूरा ध्यान केंद्रित करना चाहा रही है। भारत के अंदर इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्किट बहुत ही ज्यादा तेज़ी से बढ़ रहा है और भारतीय सरकार भी EV के एडॉप्शन को प्रमोट कर रही है।

IPO की टाइम लाइन

ओला इलेक्ट्रिक के IPO की एप्लीकेशन इस वक्त अभी सिक्योरिटीज और एक्सचेंज बोर्ड ऑफ़ इंडिया (SEBI) दवारा जाची जा रही है। IPO के मंजूरी में अभी कितना समय लगेगा , यह बात एप्लीकेशन की कम्प्लेक्सिटी और SEBI दवारा पूछे जा सकते सवालो पे निर्भर करती है। एक बार रेगुलेटरी दिकते पार हो जाये फिर ओला इलेक्ट्रिक अपनी पब्लिक लिस्टिंग की ओर एक नया कदम बड़ा पायेगी। जहा पे की रिटेल इन्वेस्टर फिर कंपनी की प्रगति में अपना योगदान पे दे पाएंगे।

यह भी देखिए: भारत की सबसे बेस्ट इलेक्ट्रिक कार MG ZS EV अब और फीचर्स के साथ

Leave a comment