जल्द लांच होंगी 3 नई इलेक्ट्रिक गाड़ियां जिनका था भारत को लम्बे समय से इंतज़ार

तीन नई आने वाली इलेक्ट्रिक MPVs

मल्टी पर्पस व्हीकल (MPV) का सेगमेंट भारत के अंदर इस वक्त बहुत ही तीव्र गति से बढ़ रहा है। भारत के अंदर स्पेसियस और प्रैक्टिकल गाड़ियों की डिमांड अब बढ़ती ही चली जा रही है। भारत के अंदर अब सभी ग्राहक अपने लिए एक फॅमिली कार की तलाश में MPVs को लेना पसंद कर रहे है। इसी कारण अब सभी ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर भारत के अंदर अपनी अपनी नई MPV को जल्द ही लांच करने वाले है। आइये जानते की कोनसी है, वो नई आने वाली MPVs जो जल्द ही होंगी लांच।

1. मारुती सुजुकी YMC

मारुती सुजुकी YMC
मारुती सुजुकी YMC

मारुती सुजुकी एक भारतीय ऑटोमोबाइल जायंट है, यह कंपनी दुनिया भर में अपनी गाड़ियों की किफायती कीमत और फ्यूल एफिशिएंसी के लिए जानी जाती है। साथ ही यह कंपनी भारत के अंदर सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर है। यह कंपनी ने अभी हाल ही में टोयोटा के साथ पार्टनरशिप करि है, जिसके चलते मारुती सुजुकी अब जल्द ही अपनी पहेली इलेक्ट्रिक MPV को भारत में लांच करेगी। इस कार के डिज़ाइन की जानकारी अभी तक कंपनी दवारा बताई नहीं गई है, लेकिन कुछ सूत्रों के अनुसार इस कार में आपको आम MPV से अलग डिज़ाइन देखने को मिल जायेगा।

इस कार के केबिन में आपको प्रैक्टिकल और स्पेसियस देखने को मिल जायेगा। इस कार में आपको कई अनोखे मॉडर्न फीचर भी देखने को मिल जायेंगे, जो की इसके सेगमेंट में इसको एक कॉम्पिटिटिव एज देंगे। यह कार को मारुती सुजुकी उसी प्लेटफार्म पे बनाएगी, जिसपे की सुजुकी eVX को बनाया जायेगा। कुछ सूत्रों के अनुसार इस कार में आपको 300 km से भी अधिक की रेंज एक सिंगल चार्ज में देखने को मिलने वाली है।

2. टोयोटा इलेक्ट्रिक MPV

टोयोटा इलेक्ट्रिक MPV
टोयोटा इलेक्ट्रिक MPV

टोयोटा ग्लोबली दुनिया की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर है। ये कंपनी भारत के अंदर अब जल्द ही खुद की नई इलेक्ट्रिक MPV को भारत में लांच करेगी। यह कार असल में YMC प्लेटफार्म पे आधारित होगी । इस कार में आपको रिलायबिलिटी और इनोवेशन का शानदार कॉम्बिनेशन देखने को मिल जायेगा। इस कार में आपको पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी दी जाएगी। कुछ सूत्रों के अनुसार इस कार में आपको एक सिंगल चार्ज में 300 km से भी अधिक की रेंज दिखाई दे सकती है ।

3. किआ इलेक्ट्रिक RV

किआ इलेक्ट्रिक RV
किआ इलेक्ट्रिक RV

किआ एक साउथ कोरियाई ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर है। यह कंपनी भारतीय मार्किट में अब जल्द ही अपनी नई इल्क्ट्रिक RV को लांच करने वाली है। इस कार में आपको स्टाइलिश और मॉडर्न डिज़ाइन देखने को मिल जायेगा। इसके अलावा इस कार में ड्राइवर असिस्टेंस टेक्नोलॉजीज भी देखने को मिल जाएँगी। इस कार में कोनसी मोटर या बैटरी दी जाएगी, इस बात की जानकारी अभी तक कंपनी दवारा बताई नहीं गई है। इस कार को किआ कंपनी भारत के अंदर जल्द ही 2025 में लांच करेगी।

यह भी देखिए: किआ की नई EV9 जल्द ही होगी भारत में लांच, जानिए कब होगी लांच

Leave a comment