NSE ने लॉन्च किया गया निफ्टी EV और न्यू ऐज ऑटोमोटिव इंडेक्स, जानिए पूरी डिटेल्स

NSE ने निफ्टी EV और न्यू एज ऑटोमोटिव इंडेक्स लॉन्च किया

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की इंडेक्स सर्विसेज सब्सिडियरी NSE इंडेक्स लिमिटेड ने निफ्टी EV और New Age Automotive Index पेश किया है जो भारत का पहला स्टॉक एक्सचेंज इंडेक्स है जो इलेक्ट्रिक व्हीकल इकोसिस्टम के अंदर कंपनियों के परफॉरमेंस को ट्रैक करने के लिए डेडिकेटेड है। इस थीमैटिक इंडेक्स का उद्देश्य इलेक्ट्रिक और नए जमाने के ऑटोमोटिव सेक्टर का ओवरव्यू ऑफर करना है।

निफ्टी EV और न्यू एज ऑटोमोटिव इंडेक्स को इलेक्ट्रिक व्हीकल इकोसिस्टम में शामिल कंपनियों को मॉनिटर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें इलेक्ट्रिक व्हीकल और हाइब्रिड और हाइड्रोजन फ्यूल व्हीकल जैसी नई-पुरानी ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी डेवलपिंग करने वाली फ़र्म शामिल हैं जो यह सुनिश्चित करती हैं कि इंडेक्स EV बाज़ार में प्रोग्रेस को दर्शाता है।

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और कम्पोजीशन

NSE ने लॉन्च किया गया निफ्टी EV और न्यू ऐज ऑटोमोटिव इंडेक्स, जानिए पूरी डिटेल्स
Source: Kia

इस इंडेक्स में शामिल होने के लिए एलिजिबल होने के लिए कंपनियों को निफ्टी 500 इंडेक्स का हिस्सा होना चाहिए और इलेक्ट्रिक या नए जमाने के ऑटोमोटिव वाहनों, बैटरी, घटकों, कच्चे माल और टेक्नोलॉजी के प्रोडक्शन या सप्लाई में लगी होनी चाहिए। वर्तमान में इस इंडेक्स में 33 स्टॉक शामिल हैं जो इस क्षेत्र के दिवेर्स रिप्रजेंटेशन को रिफ्लेक्ट करते हैं।

वेटेज के आधार पर यह हैं टॉप कंपनियां

  • बजाज ऑटो
  • टाटा मोटर्स लिमिटेड
  • मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड
  • महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड
  • एक्साइड इंडस्ट्रीज लिमिटेड
  • बॉश लिमिटेड
  • संवर्धन मदरसन इंटरनेशनल लिमिटेड
  • आयशर मोटर्स लिमिटेड
  • सीजी पावर एंड इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस लिमिटेड
  • हिमाद्री स्पेशलिटी केमिकल्स लिमिटेड

बेंचमार्क और इन्वेस्टमेंट रिफरेन्स

Mahindra-xuv400-ev-top-angle
Source: Mahindra EV

नए इंडेक्स से एसेट मैनेजर के लिए बेंचमार्क और एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETFs), इंडेक्स फंड और स्ट्रक्चर्ड प्रोडक्ट जैसे पैसिव फंडों के लिए संदर्भ इंडेक्स के रूप में काम करने की उम्मीद है। इंडेक्स के लिए आधार डेट 2 अप्रैल, 2018 है, जिसका बेस वैल्यू 1000 है। रिकंस्टीटूशन सेमि-एनुअलि रूप से होगा और एक्यूरेसी और रेलेवेंस बनाए रखने के लिए रिबैलेंस क्वार्टरली होगा।

NSE इंडेक्स के CEO मुकेश अग्रवाल ने इस बात को हाईलाइट किया है कि इंडेक्स के लॉन्च से इलेक्ट्रिक व्हीकल और नए ऐज के ऑटोमोटिव बाजारों में एसेट मैनेजरों के लिए इन्वेस्टमेंट के अवसर पैदा होते हैं। इस पहल का उद्देश्य निवेशकों को तेजी से बढ़ते EV सेक्टर में इन्वेस्ट करने के लिए एक डेडिकेटेड व्हीकल प्रदान करना है जो बाजार ट्रेंड के साथ अलाइनड है।

सरकारी के इनिशिएटिव और मार्किट डेवलपमेंट

इस इंडेक्स का लॉन्च बैटरी और अल्टरनेटिव फ्यूल से चलने वाले व्हीकल को बढ़ावा देने के भारत सरकार के इफ़ेक्ट के इनलाइन है। टू और थ्री व्हीलर व्हीकल के सेगमेंट में इलेक्ट्रिक व्हीकल को अपनाने में काफी वृद्धि हुई है। व्हीकल पोर्टल के अनुसार 2023-24 के दौरान भारत में लगभग 1.6 मिलियन इलेक्ट्रिक व्हीकल बेचे गए जिनमें 944,126 टू-व्हीलर व्हीकल, 632,485 थ्री-व्हीलर व्हीकल , 90,432 फोर-व्हीलर व्हीकल और 3,693 बसें शामिल हैं।

फ्यूचर पॉसिबिलिटी

भारतीय EV बाजार में कई डेवेलपमेंट होने की उम्मीद है जिससे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की एक कंपनी ओला टेक्नोलॉजीज जल्द ही स्टॉक एक्सचेंजों में अपने शेयरों को लिस्टेड करने के लिए तैयार हो रही है। इसके अलावा, एथर एनर्जी और हुंडई मोटर इंडिया इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग की योजना बना रही हैं। टाटा मोटर्स ने दो पब्लिकली ट्रेड करने वाली कंपनियों में स्प्लिट होने के लिए एक रीस्ट्रक्टरिंग प्लान की घोषणा की है जो अपने EV बिज़नेस और जगुआर लैंड रोवर सहित कमर्शियल व्हीकल और पैसेंजर व्हीकल पर ध्यान फोकस करेगी।

यह भी देखिए: Hyundai Creta EV होगी 500Km रेंज के साथ लांच, जानिए क्या होगी कीमत

Leave a comment