टॉप 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर जो ऑफर करते हैं सबसे ज्यादा टॉप स्पीड, लीजिए पूरी जानकारी

टॉप 5 फास्टेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर

भारत में बढ़ते इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में आज कई नए और कन्वेंशनल प्लेयर आ गए जो अपने इनोवेटिव डिज़ाइन और बेहतरीन टेक्नोलॉजी से ऑफर करते हैं शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर। यह सेगमेंट काफी तेज़ी से ग्रो कर रहा है जिसका श्रेय जाता है ओला इलेक्ट्रिक, एथर एनर्जी, बजाज और TVS जैसे ऑटोमेकर को जिन्होंने बेहद कम समय में कई लाखों ग्राहकों इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर शिफ्ट कर दिया है पुराने पेट्रोल स्कूटरों से।

आज बाजार में कई इलेक्ट्रिक स्कूटर शानदार टेक्नोलॉजी के साथ ऑफर करते हैं बेहतरीन परफॉरमेंस वो भी गजब की टॉप स्पीड के साथ। आज जहाँ एक एवरेज पेट्रोल स्कूटर 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार पकड़ने में भी असमर्थ है, कई स्कूटर निर्माता अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के ज़रिए ऑफर करते हैं 120 Kmph तक की टॉप स्पीड। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे भारत के टॉप 5 इलेक्ट्रिक स्कूटरों के बारे में जो ऑफर करते हैं सबसे ज्यादा टॉप स्पीड। आइए जानते हैं इनके बारे में।

यह हैं भारत के टॉप 5 सबसे तेज़ स्पीड वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर

1. रिवर इंडी

River-indie-front-sideview

यह हैं भारत के टॉप 5 सबसे तेज़ स्पीड वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर
Source: River

सबसे पहले आता है 5th पोजीशन पर रिवर इंडी इलेक्ट्रिक स्कूटर जिसे बंगलुरु के स्टार्टअप ने डेवेलप किया है। यह इलेक्ट्रिक 90 किलोमीटर की टॉप स्पीड को अचीव कर सकता है। यह स्कूटर 4kWh बैटरी के साथ आता है और ऑफर करता है एक पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर जो डिलीवर करती है बेहतरीन परफॉरमेंस और 161 Km की शानदार रेंज।

रिवर इंडी इलेक्ट्रिक स्कूटर मात्र 3.9 सेकंड में 0 से 40 किलोमीटर की स्पीड अचीव कर सकता है और मात्र 5 घंटे में 0 से 80% तक चार्ज हो सकता है। यह स्कूटर ₹1,38,000 की एक्स-शोरूम कीमत के साथ अवेलेबल है देश के सिलेक्टेड सिटी में। इसके फीचर्स में लोड पैनियर माउंट, USB चार्जर के साथ 12L ग्लव बॉक्स, 43L अंडर-सीट स्टोरेज, टेलिस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन और 165 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस शामिल हैं।

2. एम्पीयर नेक्सस

इसके बाद आता है एम्पीयर का नेक्सस इलेक्ट्रिक स्कूटर जो अपनी 93 Kmph की टॉप स्पीड के साथ 4th पोजीशन को अचीव करता है। यह स्कूटर 3kWh बैटरी के साथ आता है और 136 किलोमीटर की रेंज ऑफर करता है और सिर्फ 3.3 घंटे में 80% तक चार्ज हो सकता है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर मात्र ₹1,09,999 की कीमत पर अवेलेबल है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर ट्विन-सस्पेंशन हाइब्रिड स्विंग आर्म, डायमंड-कट हेडलैंप, 7-इंच फुल-कलर TFT डिस्प्ले और एडवांस नेविगेशन जैसे कई प्रीमियम फीचर्स ऑफर करता है।

3. सिंपल डॉट वन

Simple-dot-one-side-view
Source: Simple Energy

इसके बाद आता है सिंपल एनर्जी का नया डॉट वन इलेक्ट्रिक स्कूटर। यह मात्र 105 Kmph की टॉप स्पीड को अचीव कर सकता है और मात्र 2.77 सेकंड में 0 से 40 Kmph की स्पीड पकड़ सकता है। यह स्कूटर 3.7 kWh बैटरी के साथ आता है और 151 किलोमीटर की रेंज डिलीवर करने में सक्षम है। साथ ही यह सिर्फ 4 घंटे में पूरा चार्ज हो सकता है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर ₹1,40,499 की कीमत पर अवेलेबल है। इसके फीचर्स में ऑनबोर्ड मैप्स के साथ डैशबोर्ड इंटरफ़ेस, रिमोट एक्सेस के लिए साथी ऐप, OTA अपडेट और राइड स्टेटिस्टिक्स जैसे कई फीचर्स शामिल हैं।

4. TVS X इलेक्ट्रिक स्कूटर

TVS देश की सबसे पुरानी ऑटो कंपनियों में से एक है। कंपनी ने हाल ही में अपना फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘X’ लॉन्च कर दिया है जो बेहतरीन परफॉरमेंस के साथ ऑफर करता है शानदार एडवांस फीचर्स और गजब का ड्राइविंग एक्सपीरियंस। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 105 Kmph की टॉप स्पीड अचीव कर सकता है और मात्र 2.6 सेकंड में 0 से 40 Kmph की रफ़्तार पकड़ सकता है।

यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 4.44 kWh की बैटरी के साथ आता है जिससे यह 140 Km की रेंज ऑफर करता है और सिर्फ 4.3 घंटे में 0 से 80% तक चार्ज हो सकता है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 10.2-इंच पैनोरमिक TFT डिस्प्ले, नेविगेशन, एलेक्सा इंटीग्रेशन, कीलेस एक्सेस और TVS स्मार्ट शील्ड जैसे कई सेफ्टी फीचर्स के साथ ऑफर किया जाता है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर ₹2,49,990 की कीमत पर अवेलेबल है।

5. ओला S1 प्रो

सबसे टॉप पोजीशन पर आता है ओला इलेक्ट्रिक का S1 प्रो जो ऑफर करता है 120 किलोमीटर की टॉप स्पीड। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर प्रॉक्सिमिटी अनलॉक, जियोफेंसिंग के लिए ओला इलेक्ट्रिक ऐप, इंटीग्रेटेड मैप्स, ऑटो टर्न-ऑफ इंडिकेटर, राइडर प्रोफाइल और हिल होल्ड जैसे फीचर्स ऑफर करता है।

इसमें 4kWh की बैटरी आती है जिससे यह 195 Km तक की रेंज ऑफर करने में सक्षम होता है और मात्र 4.3 सेकंड में 0 से 60 Km की स्पीड पकड़ सकता है। ओला S1 प्रो को चार्ज होने में मात्र 6.5 घंटे के समय लगता है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर मात्र ₹1,34,999 की कीमत पर अवेलेबल है।

यह भी देखिए: आज ही खरीदें TVS का नया iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर नए रक्षा बंधन कैशबैक ऑफर के साथ, कीमत जानें

Leave a comment