नई Xiaomi SU7 इलेक्ट्रिक सेडान होगी भारत में लांच, कंपनी ने देश में की शोकेस

Xiaomi SU7 इलेक्ट्रिक सेडान

अभी के समय में भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल की मार्किट काफी तेज़ी से बढ़ रही है जिसका कारण है आज की नई टेक्नोलॉजी व इंजीनियरिंग। आज दुनिया भर में सभी ऑटोमोटिव ब्रांड अपनी नई नई प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार, स्कूटर, बाइक, बस व ट्रक को लांच कर रहे हैं जो न केवल दिखने में प्रीमियम हैं बल्कि इनमे पेट्रोल व डीजल से ज्यादा पावर व किफायती ड्राइविंग/राइडिंग कॉस्ट आती है। दुनिया में न केवल ऑटोमोटिव ब्रांड बल्कि टेक्नोलॉजी कंपनियां भी अपनी इलेक्ट्रिक कार लांच करने की तयारी में हैं जैसे की Xiaomi, गूगल, सोनी, एप्पल व और भी बोहोत से बड़ी ब्रांड।

Xiaomi जो की एक चीनी टेक्नोलॉजी ब्रांड है, पिछले साल इन्होने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार SU7 को लांच किया जिसके बाद ये काफी चर्चा में रही थी। कंपनी ने इस गाडी को काफी लक्ज़री डिज़ाइन व दमदार परफॉरमेंस दी जो अभी मार्किट में बड़ी बड़ी ब्रांड जैसे की टेस्ला दे रहा था। इस नई Xiaomi SU7 इलेक्ट्रिक सेडान को कंपनी ने पिछले साल भारत में शोकेस किया था व अब Xiaomi अपनी 10वी सालगिरा पर इस गाडी को दोबारा देश में लेकर आया है। अभी तक कंपनी ने इस गाडी के भारत में लांच को लेकर कोई ऑफिसियल घोषणा नहीं की है लेकिन BYD Seal को टक्कर देने ये गाडी जल्द लांच हो सकती है।

हाई-परफॉरमेंस मोटर व बैटरी

Xiaomi SU7
Xiaomi SU7

इस गाडी को Xiaomi ने काफी लक्ज़री डिज़ाइन व हाई परफॉरमेंस मोटर दी है जो इसको एक प्रीमियम सेडान बनाती है। ये गाडी चीन में तीन बैटरी ऑप्शन के साथ आती है – 73.6kWh जो देती है 700 किलोमीटर की रेंज, 94.3kWh जिसके साथ ये 830 किलोमीटर तक जाती है व सबसे पावरफुल 101kWh जो SU7 की ड्यूल मोटर को तगड़ी पावर सप्लाई व 800 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम बनाती है।

इस Xiaomi SU7 गाडी का रेंज टॉपिंग वैरिएंट देता है 673 हार्सपावर व 838 NM का टार्क जिसके साथ ये इलेक्ट्रिक सेडान जीरो से 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की टॉप स्पीड मात्र 2.78 सेकंड में पकड़ लेती है। ये एक दमदार परफॉरमेंस है इस प्रकार के इलेक्ट्रिक कार के लिए। वही अगर बात करें इसकी टॉप स्पीड की तो Xiaomi SU7 इलेक्ट्रिक सेडान जाती है 265 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार तक। ये एक दमदार व लक्ज़री सेडान है जो रोजाना के इस्तेमाल के लिए हाई-परफॉरमेंस व किफायती होने वाली है।

फीचर व कीमत

कंपनी इस इलेक्ट्रिक सेडान में देती है सभी आधुनिक टेक के फीचर जो इसको बनाते हैं एक लक्ज़री व्हीकल। Xiaomi ने इसकी सेफ्टी का भी बोहोत ध्यान रखा है व इसमें आपको 8 एयर बैग, ADAS व ABS ब्रेकिंग जैसे आधुनिक फीचर भी दिए हैं। अगर बात करें इसकी कीमत की तो चीन में ये इलेक्ट्रिक सेडान मिलती है ₹24.79 लाख रुपए की शुरुवाती कीमत से जो जाती है ₹34.42 लाख रुपए तक। ये एक काफी बढ़िया कीमत है इस प्रकार की इलेक्ट्रिक कार के लिए। लेकिन भारत में ये सेडान ₹45 से 50 लाख रुपए की शुरुवाती कीमत पर लांच होगी व इसका सीधा मुकाबला चीनी BYD Seal के साथ होगा।

यह भी देखिए: जीप मेरीडियन X हुई भारत में लांच, जानिए कीमत और फीचर

Leave a comment